SBI Bank News – अगर आप भारतीय स्टेट बैंक यानी एसबीआई के कस्टमर हैं और आप अपना एटीएम कार्ड घर पर ही भूल गए हैं तो नो प्रॉब्लम, क्योंकि अब बिना एटीएम कार्ड के भी आप अपने अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं। जी हां, अपने 68वें स्थापना दिवस पर एसबीआई की ओर से ग्राहकों के लिए दो ऐसी सर्विसेज लॉन्च की गई है, जिसके बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।
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SBI Bank News | बिना कार्ड एटीएम से निकलेंगे पैसे
एसबीआई ने एक इंटरऑपरेबल कार्डलेस कैश विड्रॉल (ICCW) की सर्विस शुरु की है। इसके जरिए भारत में कोई भी बैंक कस्टमर स्कैन और पेमेंट करने के लिए यूपीआई पेमेंट सिस्टम तक पहुंच सकता है और अपने योनो मोबाइल एप्लीकेशन के जरिए पैसे निकाल सकता है। ICCW सर्विस एसबीआई ग्राहकों के लिए एटीएम से बिना कार्ड के कैश निकालने का एक आसान तरीका है। ये कैश निकालने का एक सेफ प्रोसेस भी है, क्योंकि यहां ग्राहकों को एटीएम ऑपरेटर के साथ अपने कार्ड की डिटेल शेयर करने की भी कोई जरुरत नहीं होती है।
नए अपडेट का इस्तेमाल कैसे करेंगे
इसके लिए कस्टमर को क्यूआर कोड जेनरेट करना होगा। इसके लिए योनो ऐप खोलना होगा और कैश विदड्रॉल सेक्शन में जाना होगा। फिर उन्हें वो अमाउंट डालना होगा, जितना निकालना चाहते हैं। इसके लिए ऐप एक क्यूआर कोड जेनरेट करेगा। ये कोड ग्राहक एटीएम पर स्कैन करेगा। इसके बाद एटीएम में ग्राहक को अपना यूपीआई आईडी और पिन डालना होगा और फिर एटीएम से कैश निकल जाएगा।
34 ट्रांजेक्शन बैंकिंग हब लॉन्च
दूसरी बड़ी खुशखबरी के तौर पर एसबीआई ने अपने ग्राहक सेवाओं को बढ़ाने और विकास को गति देने के लिए देश भर में 34 ट्रांजेक्शन बैंकिंग केंद्र लॉन्च किए हैं। ये बैंकिंग हब देश भर के 21 बड़े जिलों में खोले गए हैं, ताकि कस्टमर्स को बैंक की ओर से जल्दी और एफ्फिसिएंट लेनदेन बैंकिंग सोल्यूशंस मिले।
ग्राहकों को कौन सी सुविधा मिलेगी
इन बैंकिंग हब में एक ही छत के नीचे लेनदेन, भुगतान और कलेक्शन की सुविधा होगी। जिसके लिए नए लॉन्च हुए इस हब में प्रोडक्ट स्पेशलिस्ट रखे जाएंगे, जिनका काम दूसरे सहायक कंपनियों और बिजनेस वर्टिकल्स के साथ कनेक्टिविटी को सक्षम करना होगा। इसके अलावा वह एसबीआई ग्रुप में ‘पावर ऑफ वन’ को दर्शाते हुए बिजनेस कस्टमर्स को उनकी अन्य फाइनेंशियल सर्विसेज की जरूरतों में भी हेल्प करेंगे।
एसबीआई भारत का सबसे बड़ा बैंक है। डिजिटलाइजेशन के इस दौर में एसबीआई बैंक लगातार अपने ग्राहकों के लिए उससे जुड़ी नई सर्विसेज लाता रहता है, ताकि बैंक के कस्टमर भी टेक्नोलॉजी के साथ अपडेट होते रहें और उनका काम भी आसान बन सके।